मीठी बूंदी 2023 (Sweet Boondi Recipe 2023)


 मीठी बूंदी 2023 (Sweet Boondi Recipe 2023)

आवश्यक सामग्री 

  • बेसन - 200 ग्राम (2 कप)
  • चीनी - 600 ग्राम (3 कप)
  • छोटी इलाइची - 7-8 
  • घी या रिफाइन्ड - बूंदी तलने के लिये.

विधि 

सबसे पहले मीठी बूंदी बनाने बेसन को छानकर किसी बर्तन में निकाल लें। फिर बेसन में आधा कप पानी मिलाकर थोड़ा गाढ़ा घोल बना लें।
अब थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर घोल को पतला कर लें। लेकिन घोल इतना गाढ़ा होना चाहिए कि वह छलनी से आसानी से बूंद-बूंद करके छन जाएं।
बेसन के घोल में बिल्‍कुल भी गांठे नहीं रहनी चाहिए और घोल को कुछ देर स्‍मूथ होने तक अच्‍छे से फेंट लें। फिर घोल में 2 छोटे चम्मच तेल डालें और फिर से अच्‍छे से फेंट लें। इसे कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें।
फिर रखे हुए बेसन के घोल की बूंदी बनाने के लिए कढ़ाही में घी डालकर गर्म होने के लिए रखें। जब यह अच्छी तरह गर्म हो जाए तो बूंदी बनाने के छलनी को घी के थोड़ा ऊपर रखें और बेसन के घोल के 2 बड़े चम्मच इसके के ऊपर डालकर बूंदी छानते जाएं।
छलनी को थोड़ा-थोड़ा हिलाते जाएं जिससे घोल छलनी से होकर कढ़ाही में गिरते जाया

इसके हल्का सा रंग बदलने और कुरकुरे तक तले और बाहर निकाल लें।
सरी तरफ चाशनी बनाने की तैयार करें। इसके लिए एक बर्तन में चीनी और डेढ़ कप पानी डालकर चाशनी बनने के लिए आंच पर रखें। चम्मच से 1 बूंद चाशनी प्लेट में गिराकर उंगली और अंगूठे के बीच चिपकाकर देख लें। अगर यह उंगली और अंगूठे से हल्की सी चिपकने लगे तो समझ लें कि आपकी चाशनी तैयार हो चुकी है। अब इसमें इलायची पाउडर डालकर मिला लें।

कड़ाही से बूंदी निकालकर चाशनी में डालते जाएं। 1-2 मिनट के बाद बूंदी चाशनी से निकाल लें। आपकी बूंदी तैयार है।


 

Post a Comment

Previous Post Next Post